अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय No Further a Mystery

Wiki Article



इसके अलावा आयरन की कमी भी पूरी होती है. जिसका फायदा बालों को भी मिलता है.

अनिद्रा से निम्न कार्य प्रभावित हो सकते हैं –

नींद का अध्ययन – यदि आपकी अनिद्रा का कारण स्पष्ट नहीं है या आपके अंदर किसी अन्य नींद की बीमारी, जैसे कि स्लीप एपनिया या रेस्टलेस लेग सिंड्रोम के लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको स्लीप सेंटर (जहाँ नींद की बीमारियों का इलाज किया जाता है) में एक रात बिताने की आवश्यकता हो सकती है। जब आप सोते हैं, तो आपकी मस्तिष्क तरंगों, श्वास, दिल की धड़कन, आँखों और शरीर की अन्य गतिविधियों की निगरानी और रिकॉर्ड के लिए टेस्ट किये जाते हैं।

हाल की महामारी की स्थिति ने हमारे जीवन के बारे में बहुत कुछ बदल दिया है जिसमें नींद, तनाव, चिंता और अवसाद के लिए हमारा पैटर्न भी शामिल है। नींद विकार या अनिद्रा (नींद न आना) ने हमारे शारीरिक और मानसिक और स्वास्थ्य पर बुरी तरह प्रभाव डाला है। नीचे आपके मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के तरीके दिए गए हैं। स्वस्थ तरीके से चिंता, तनाव और चिंता:

वयस्कों की तरह ही बच्चों को भी अक्सर अनिद्रा का सामना करना पड़ता है। इन कारणों में शामिल हो सकते हैं:

#१ दिनचर्या में पंद्रह से बीस मिनट ध्यान का अभ्यास करने की आदत डालें। सुबह more info उठने के बाद एवं रात्रि सोने के पहले किया गया ध्यान पहले ही दिन से परिणाम देने लगेगा।

#३ अब तलवों के बीच से ऊपर तक दो मिनट तक मसाज करें। अंत में तलवों के मध्य अंगूठे से गोलाकार बनाएं तथा दबाव डालते हुए मसाज करें। इससे शरीर एवं मन का तनाव दूर होता है तथा आसानी से नींद आ जाती है।

#६ सोने से पहले भृंगराज अथवा किसी अन्य तेल से सिर में मालिश करने से भी नींद आने में मदद होती है।

रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर जायफल चूर्ण मिलाकर पिएं।

सामग्री और उपयोग घरेलू उपचार त्वचा की देखभाल बालों की देखभाल मेकअप

फिर पानी को ठंडा करें और छानकर एक कप में डालकर पिएं। बाकी बचे हुए काढ़े को फ्रिज में स्टोर कर लें।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक, क्रोनिक अनिद्रा के ज़्यादातर मामले किसी अन्य प्राथमिक समस्या से उत्पन्न दुष्प्रभाव होते हैं।

दिन के वक्त थकान महसूस होना या दिन के वक्त नींद आना।

नींद के दवाई के लिए डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. 

Report this wiki page